तबादलों की ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू, 1800 आवेदन आए

0
13

भोपाल। मध्यप्रदेश में स्वैच्छिक तबादलों के लिए पहली बार लागू की गई ऑनलाइन आवेदन व्यवस्था शुरू हो गई है। अब तक 34000 कर्मचारी/अधिकारियों ने इसके बारे में जानकारी जुटाने की कोशिश की है एवं 1800 अधिकारी/कर्मचारी ट्रांसफर के लिए आवेदन कर चुके हैं। इधर विभागीय अफसरों को आॅनलाइन व्यवस्था समझाने के लिए बुलाई बैठक में अधिकारियों ने सवालों की झड़ी लगा दी। मछुआ कल्याण और मत्स्य पालन के प्रमुख सचिव विनोद कुमार ने पूछा कि तबादला आदेश में पंडित दीनदयाल उपाध्याय का फोटो लगाना है या नहीं, ये साफ किया जाए।

मालूम हो कि सरकार ने सभी प्रकार के शासकीय पत्राचार में पंडित दीनदयाल उपाध्यक्ष का फोटो लगाने के निर्देश दिए हैं। वहीं, एक अधिकारी ने पूछा कि यदि गलती से आवेदन दूसरे विभाग में चला गया तो क्या होगा। सूत्रों के मुताबिक सामान्य प्रशासन विभाग ने गुरुवार को विभागीय अधिकारियों को ऑनलाइन तबादला आवेदन करने की प्रक्रिया समझाने के लिए बैठक बुलाई थी। इसमें वित्त सचिव सुखबीर सिंह ने प्रेजेंटेशन दिया। इस दौरान प्रमुख सचिव मछुआ कल्याण एवं मत्स्य पालन ने पूछा कि तबादला आदेश में पंडित दीनदयाल उपाध्याय की फोटो लगाना है या नहीं, ये बताया जाए।
अधिकारियों ने इस पर सीधा कोई जवाब नहीं दिया। वहीं, एक अन्य अधिकारी ने पूछा कि यदि हमें पद सहित तबादला करना है तो कर सकते हैं या नहीं। इस पर अधिकारियों ने कहा कि ये कैबिनेट का विषय है, तबादला प्रक्रिया में ऐसा नहीं होता है। इसी तरह कुछ अधिकारियों ने कहा कि मान लो आवेदन करने के बाद तबादला नहीं हुआ तो संबंधित को पता कैसे लगेगा। आवेदन करते समय दूसरा विभाग क्लिक हो गया तो क्या होगा।
इस तरह के कई और सवाल बैठक के दौरान पूछे गए। सामान्य प्रशासन विभाग के अधिकारियों ने ज्यादातर सवालों के जवाब दिए और कहा कि पहली बार इस तरह की व्यवस्था बनाई गई है, यदि कोई समस्या सामने आई तो उसे दूर किया जाएगा। वैसे भी जैसे ही आवेदन के लिए कर्मचारी कोड डाला जाएगा, विभाग का नाम सामने आ जाएगा। यह व्यवस्था भी रखी गई है कि आवेदन करते ही संबंधित अधिकारी-कर्मचारी को मैसेज जाएगा कि आपका आवेदन प्राप्त हुआ है।
यदि व्यक्ति ने आवेदन नहीं किया होगा तो वो अपनी बात रखेगा और आवेदन निरस्त कर दिया जाएगा। बैठक में अपर मुख्य सचिव केके सिंह, प्रमुख सचिव अशोक बर्णवाल, सीमा शर्मा, प्रमोद अग्रवाल, अजीत केसरी, मनोज गोविल समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे।
34 हजार ने देखी वेबसाइट, 18 सौ ने किए आवेदन
ऑनलाइन तबादले के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही 18 सौ से ज्यादा आवेदन हो चुके हैं। 15 जून तक आवेदन किए जा सकते हैं। अभी तक 34 हजार अधिकारियों-कर्मचारियों ने ऑनलाइन तबादले की वेबसाइट को देखकर जानकारी हासिल की है। बैठक में बताया गया कि ऑनलाइन तबादला आवेदन की जानकारी देने के लिए 27 मई को प्रशासनिक अकादमी प्रशिक्षण और 29 मई को वीडियो कॉन्फ्रेंस की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here