बिसेन ने सदन के पटल पर रखा संपत्ति का ब्यौरा

0
7

भोपाल । विधानसभा में उस समय कांग्रेस तैश में आ गई, जब कृषि मंत्री गौरीशंकर बिसेन ने अपनी और अपनी पत्नी की संपत्ति का विवरण पटल पर रखा। दरअसल, कांग्रेस ने नियम-प्रक्रिया का सवाल उठाते हुए हंगामा खड़ा कर दिया। हालांकि, अध्यक्ष डॉ. शर्मा ने शून्यकाल और इसके बाद भी विपक्ष को यह जानकारी दी कि आसंदी की अनुमति से संपत्ति का ब्यौरा रखा जा सकता है।
मंत्री बिसेन ने शून्यकाल के दौरान जब संपत्ति का विवरण पटल पर रखने की घोषणा की, तो कांग्रेस सदस्य सुंदरलाल तिवारी ने इस पर आपत्ति उठाते हुए कहा कि मंत्री किस नियम के तहत अपनी संपत्ति का विवरण पटल पर रख रहे हैं। इस पर बिसेन ने कहा कि सभी को इसका अधिकार है और सभी मंत्रियों को ये विवरण यहां रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि वे अपनी एक-एक संपत्ति को सार्वजनिक कर रहे हैं। कांग्रेस के एक अन्य सदस्य जीतू पटवारी ने सवालिया अंदाज में कहा कि ऐसा क्या हुआ है, जिसके चलते बिसेन को ये विवरण यहां रखना पड़ा और अन्य मंत्री ऐसा क्यों नहीं कर रहे हैं। विपक्षी दल के अन्य विधायकों के शोर-शराबे के बीच स्पीकर ने कार्यवाही आगे बढ़ा दी।
ध्यानाकर्षण के बाद विधानसभा अध्यक्ष डॉ. शर्मा ने कहा कि कांग्रेस सदस्य तिवारी ने मंत्री बिसेन के संपत्ति पटल पर रखने का मुद्दा उठाया है, उन्होंने इसका नियम जानना चाहा था। इस संदर्भ में नियमों का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि कोई भी सदस्य अध्यक्ष की अनुज्ञा से व्यक्तिगत विवरण पटल पर रख सकता है और पूर्व में भी सदस्यों द्वारा व्यक्तिगत संपत्ति विवरण पटल पर रखने के उदाहरण हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here