जियो और एयरटेल के ये न्यू इयर Plans कहीं महंगे न पड़ जाएं…

0
52

लो जी अंबानी जी एक बार फिर आ गए जियो के ऑफर्स लेकर. अभी तक हर तीन महीने में जियो का रीचार्ज करवाने वाले लोगों के लिए नए प्लान्स आ गए हैं और अब कंपनी ने अपने हैप्पी न्यू इयर प्लान से एयरटेल और वोडाफोन को टक्कर देने की सोच ली है.

क्या है प्लान…

हमेशा की तरह जियो ने सबसे सस्ते प्लान लॉन्च किए हैं इनमें 199 रुपए और 299 रुपए के प्लान शामिल हैं. इसमें सब्सक्राइबर को 1.2GB और 2GB डेटा रोज मिलेगा. 2018 का ध्यान रखकर कंपनी ने ये प्लान लॉन्च किए हैं.

जियो, मुकेश अंबानी, 4G, डेटा, एय़रटेल, वोडाफोन

बाकी कंपनियां भी हैं होड़ में…

गौर करने वाली बात ये है कि भारती एयरटेल, आइडिया सेलुलर और वोडाफोन ने भी हाल ही में 199 रुपए वाले प्लान लॉन्च किए हैं जिसमें 1GB डेटा प्रति दिन यूजर्स को मिलेगा. इसी के साथ, 299 रुपए वाले प्लान भी शामिल हैं.

ये है पेंच..

अगर किसी को लग रहा है कि ये सस्ता है तो उसे ये देख लेना चाहिए कि ये प्लान मंथली हैं यानि अब बाकी सब्सक्राइबर्स की तरह जियो भी 28 दिन का प्लान ही लेकर आया है. इसके अलावा, जियो के प्लान 149 रुपए से शुरू हो रहे हैं जिसमें यूजर्स को 4GB डेटा दिया जाएगा. कई लोगों को ये गलतफहमी हो रही है कि 199 रुपए वाला प्लान 70 दिन के लिए है.

दो महीने का डेटा..

सभी नए प्लान्स में एक 399 रुपए वाला प्लान भी है जिसमें यूजर्स को 70 दिनों का डेटा मिलेगा. इसमें 1GB डेटा रोज दिया जाएगा यूजर्स को.

अब अगर एक बात पर गौर किया जाए तो जियो के प्लान हमेशा की तुलना में हर बार महंगे हो रहे हैं. सबसे पहले ये 303 रुपए से शुरू हुआ था और अब ये 399 रुपए में पहुंच गया है. फिर भी बाकी लोगों की तुलना में जियो के प्लान्स काफी सस्ते हैं.

नए साल पर और क्या-क्या?

एयरटेल और सेलकॉन कंपनी ने मिलकर नए साल के लिए यूजर्स के लिए नए ऑफर्स लाए हैं. इसमें ये दोनों कंपनियां 1249 रुपए से कम में 4G+ स्मार्टफोन्स देंगी और इस ऑफर को ‘मेरा पहला स्मार्टफोन’ नाम दिया गया है. ये एयरटेल के साथ पार्टनरशिप के बाद यूजर्स के लिए दूसरा डिवाइस होगा. इसी तरह, वोडाफोन भी मोबाइल ब्रांड Itel के साथ पार्टनरशिप पर है और A20 आइटेल स्मार्टफोन के साथ कैशबैक ऑफर दे रहा है. ये सारा खेल जियो फीचर फोन के लिए चल रहा है जो हाल ही में लॉन्च किया गया है. अब अलग-अलग कंपनियां जियो फोन को टक्कर देने के लिए 1500 रुपए से कम में फोन और डेटा दोनों देने वाले प्लान बना रही हैं.

जियो, मुकेश अंबानी, 4G, डेटा, एय़रटेल, वोडाफोन

5 लाख करोड़ का घाटा…

एक रिपोर्ट के मुताबिक टेलिकॉम कंपनियों को जियो की एंट्री के बाद से करीब 5 लाख करोड़ रुपए का घाटा लगा है और इसके बाद भी अभी टैरिफ वॉर जारी है. सूत्रों की मानें तो खुद मुकेश अंबानी जी भी जियो पर घाटा उठा रहे हैं.

जियो से बेहतर क्या?

इस समय जियो, एयरटेल और वोडाफोन तीनों कंपनियों के पास 509 रुपए वाला प्लान है. जियो के प्लान में 2GB डेटा हर दिन 49 दिनों की वैलिडिटी के साथ मिल रहा है. ये प्लान बाकी प्लेयर्स की तुलना में थोड़ा फीका लग रहा है. अगर किसी की जरूरत डेटा की ज्यादा है तब तो ये प्लान ठीक है वर्ना 509 का प्लान जियो में लेने से बेहतर 499 का प्लान लिया जाए जिसमें 91 दिन यानि तीन महीने के लिए हर रोज 1 GB डेटा दिया जाएगा.

इसके अलावा, एयरटेल के 509 वाले प्लान में 84 दिन की वैलिडिटी दी गई है. इसमें हर दिन यूजर को 1GB डेटा मिलेगा. इसी के साथ, फ्री लोकल और एसटीडी कॉल (लिमिटेड), 100 एसएमएस हर रोज आदि के ऑप्शन भी मिलेंगे. इसी के साथ, हर एयरटेल रीचार्ज और बिल पेमेंट पर 75 रुपए तक का कैशबैक ऑप्शन भी उपलब्ध है. देखा जाए तो इस्तेमाल के हिसाब से ये प्लान जियो के प्लान से बेहतर होगा.

वोडाफोन की बात करें तो 509 रुपए वाला प्लान काफी हद तक एयरटेल की तरह ही है. 84 दिन की वैलिडिटी 1GB डेटा प्रतिदिन और साथ ही लोकल और एसटीडी कॉल (250 मिनट) हर दिन और साथ ही साथ 1000 मिनट लोकल और एसटीडी कॉल (1 हफ्ते तक के लिए) है. इसके अलावा, अगर लिमिट क्रॉस की जाए तो 30 पैसे प्रति मिनट की दर से कॉल रेट लगेगी.

एयरटेल के प्लान में कॉलिंग की लिमिट तय नहीं है और लोकल कॉल्स आराम से की जा सकती हैं. इसीलिए अगर 500 रुपए से ऊपर का प्लान लेना है तो एयरटेल बेहतर होगा. अगर 500 के अंदर का प्लान लेना है तो जियो का प्लान ज्यादा बेहतर है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here