क्या कहेंगे आप अगर एक रोबोट बच्चा पैदा करे तो?

0
43

आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस जिस तेजी से बढ़ रही है शायद वो दिन दूर नहीं जब स्मार्टफोन्स की तरह रोबोट्स भी लोकप्रिय हो जाएं. सेक्स डॉल से लेकर साउदी अरेबिया की पहली रोबोट सिटिजन सोफिया तक पिछले कुछ सालों में कई तरह के रोबोट और डॉल्स बनाई जा चुकी हैं.

मैट्रिक्स, रजनीकांत की रोबोट और ट्रांसफॉर्मर जैसी साइंस फिक्शन फिल्मों में दिखाया गया है कि मशीन और रोबोट ने दुनिया पर कब्जा कर लिया है और अब जिस तेजी से हम आगे बढ़ रहे हैं उससे लगता भी यही है कि ऐसा हो सकता है. भले ही पृथ्वी पर कब्जा न किया जाए, लेकिन फिर भी रोबोट्स आम जिंदगी का हिस्सा तो बन ही सकते हैं.

इसी कड़ी में एक और पहल की जा रही है. पहला रोबोट और इंसानी बच्चा पैदा करने की बात की जा रही है. चौंकिए मत… ये बात है सेक्स रोबोट समांथा कि जिसके रचियता अब इसे मां बनाने की कोशिश में हैं. समांथा को बनाने वाली स्पैनिश कंपनी एक रोबोटिक कंपनी सिंथिया एमाटस है. समांथा पहले से ही बोल सकती है और कुछ हरकतें कर सकती है.

सेक्स डॉल, रोबोट

समांथा और उसके क्रिएटर सर्गेई सैंटोस.

अब अच्छी बात ये है कि समांथा फैमिली मोड में स्विच की जा सकती है और वो बच्चों से बात भी कर सकती है. हालांकि, अब शायद वो हमेशा के लिए फैमिली मोड में चली जाए. क्योंकि इसको बनाने वाले को एक नई पहल करने की सूझी है. इसे बनाने वाले का नाम है सर्गेई सैंटोस और द सन को दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने ये बात कही है.

उन्होंने कहा है कि वो समांथा के साथ बच्चा पैदा करने के इच्छुक हैं. अगर आप सोच रहे हैं कि ये कैसे होगा तो इसका उत्तर है 3D प्रिंटिंग से. जी हां, समांथा और अपने कैरेक्टर के हिसाब से सर्गेई एक एल्गोरिथ्म बनाएंगे और समांथा को कई सारी मानव भावनाएं देंगे. इसके बाद बच्चा 3D प्रिंट कर लेंगे. मानव भावनाएं आने के बाद समांथा जैसा सोचेगी उसी हिसाब से बच्चा 3D प्रिंट किया जाएगा.

इतना ही नहीं सर्गेई की बीवी को भी इस बात से कोई आपत्ती नहीं है बल्कि वो इसमें अपने पति का हौसला बढ़ा रही हैं.

सर्गेई का मानना है कि मानव को इस बात से फर्क नहीं पड़ता कि 60 मिलियन सालों पहले डायनसॉर थे तो किसी को क्या पता कि अगले 60 मिलियन सालों में क्या होगा. सर्गेई के ख्याल सुनकर तो भविष्य के लिए डर ही लगता है, लेकिन फिर भी इस क्रिएटिविटी को जरूर सराहा जा सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here