हिंदी न्यूज़ – ncert book of twelve class telling bjp is party of hinduism

0
44


NCERT की किताब में BJP को बताया हिंदुत्व एजेंडे वाली पार्टी, गोधरा-अयोध्या का भी जिक्र

BJP राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह (फाइल फोटो)

Makarand Kale

Makarand Kale

| News18 Madhya Pradesh

Updated: July 3, 2018, 1:59 PM IST

मध्य प्रदेश में 12वीं क्लास में पढ़ाई जा रही राजनीति शास्त्र की किताब में भारतीय जनता पार्टी को हिंदुत्व एजेंडे वाली पार्टी बताया गया है. इस खुलासे के बाद एमपी की राजनीति में बवाल मच गया है.

दरअसल, 12वीं क्लास की राजनीति शास्त्र की किताब ‘स्वतंत्र भारत में राजनीति’ में इस बारे में विस्तार रूप से जिक्र किया गया है. किताब में लिखा है कि भारतीय जनता पार्टी हिंदुत्व एजेंडे वाली पार्टी है. उसमें यह भी लिखा है कि गोधरा में मुसलमानों के खिलाफ हिंसा हुई. गोधरा में हिंसा का तांडव एक महीने तक चला. और उस हिंसा में मारे गए 1100 लोगों में ज्यादातर मुसलमान थे.

इतना ही नहीं यह भी लिखा है कि गोधरा हिंसा के समय तत्कालीन पीएम अटल बिहारी बाजपेयी ने गुजरात सरकार को राजधर्म निभाने की भी सीख दी. इसके बाद मानवाधिकार आयोग ने गुजरात सरकार की आलोचना भी की थी. किताब में लिखा है कि अधिकतर दल भाजपा की हिंदुत्व विचारधारा से सहमत नहीं हैं. भाजपा ने अयोध्या विवाद को चुनावी मुद्दा बनाया.

किताब में कांग्रेस का जिक्र भी किया गया है. जिसमें लिखा है कि देश में लंबे समय तक कांग्रेस के प्रभुत्व का दौर रहा है. गुटबाज़ी कांग्रेस की कमज़ोरी नहीं ताकत बनी. कांग्रेस आज़ादी के बाद हर चुनाव में आगे रही. और राजनीति के एक कालखंड को कांग्रेस प्रणाली कहा जाता है.इसके बाद इस मुद्दे पर बवाल मच गया. इस मुद्दे पर कांग्रेस मीडिया सेल के प्रभारी मानक अग्रवाल ने कहा कि एनसीईआरटी में जो इतिहास पढ़ाया जा रहा है उसमें सारी बातें सही लिखी हैं. लेकिन उनका कहना है कि BJP को हिंदुत्ववादी पार्टी बताने वाली लाइन को हटाया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि कांग्रेस नहीं चाहती कि समाज में वैमनस्य फैले लिहाज़ा वो अपील करेंगे कि इस तत्थ्य को कोर्स से हटा दिया जाए. हालांकि इस मामले पर अभी तक BJP से कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है.

ये पढ़ें- बच्चियों से रेप की घटनाओं से दहले मध्यप्रदेश में सीएम ने सीजेआई को लिखा पत्र


और भी देखें

Updated: July 02, 2018 06:42 PM ISTVIDEO : ट्रैफिक नियम तोड़ रही युवती पर गला फाड़कर- चुप-चुप चिल्लाता रहा आरक्षक



Source link

قالب وردپرس

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here