ICC ने सुनाया अंतिम फैसला, अब चैंपियंस ट्रॉफी की जगह खेला जाएगा T-20 विश्व कप

0
44

नई दिल्लीः अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टीम(आईसीसी) ने वीरवार को 50 ओवर की चैंपियंस ट्राॅफी को खत्म करने का फैसला सुनाया है। आईसीसी ने ऐलान किया कि भारत में 2021 में होने वाली चैंपियंस ट्राॅफी को विश्व टी20 में बदल दिया जाएगा। 

शुरू में बीसीसीआई भी आईसीसी के इस निर्णय का विरोध करता नजर आया है लेकिन अब बीसीसीआई प्रतिनिधि अमिताभ चैधरी ने भी इस कदम का समर्थन किया। आईसीसी बोर्ड की पांच दिवसीय बैठक के समापन के बाद आईसीसी मुख्य कार्यकारी डेव रिचर्डसन ने कहा कि भारत में 2021 में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी को बदलकर अब विश्व टी20 कर दिया गया है। यह खेल को आगे बढ़ाने की हमारी योजना में फिट बैठता है। इस बीच 2019 और 2023 में विश्व कप होंगे और इस तरह से चैंपियंस ट्रॉफी को हटा दिया गया।

दिलचस्प है कि वर्ष 2020 में ऑस्ट्रेलिया में वर्ल्ड T20 के आयोजन की घोषणा बहुत पहले ही की जा चुकी है। इसका मतलब यह हुआ कि एक साल के अंतराल में दो वर्ल्ड T20 का आयोजन किया जाएगा। पहला ऑस्ट्रेलिया और दूसरा उसके अगले साल ही भारत में होगा। नई योजना को आईसीसी के बोर्ड ने अपनी मंजूरी दे दी है। यह दूसरा अवसर है जब टी20 टूर्नामेंट का लगातार दो वषों में आयोजन करवाया जाएगा। इससे पहले 2009 (इंग्लैंड) और 2010 (वेस्टइंडीज) में लगातार वर्षों में आईसीसी टी20 का आयोजन किया गया था।

قالب وردپرس

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here