हिंदी न्यूज़ – फिल्म रिव्यू: फिल्म ‘बॉय एंड द वर्ल्ड’ में कोई डायलॉग नहीं हैं और ना ही उनकी जरूरत महसूस होती है|film review: boy and the world is one of the best animated movies so far

0
42

FILM REVIEW: अच्छी-अच्छी फिल्मों को टक्कर दे सकती है बिना डायलॉग की फिल्म 'बॉय एंड द वर्ल्ड'

अभी तक बनी फिल्मों से हटके है ये एनिमेटेड फिल्म
Updated: February 8, 2018, 4:34 PM IST

विवेक शाह:

यह एक एनिमेटेड फिल्म है. इस फिल्म की कहानी एक बच्चे की है जो अपने पिता की खोज में एक यात्रा पर निकल पड़ता है. यह एक ब्राजीलियन फिल्म है जिसका निर्देशन एल एब्रू ने किया है. एक छोटा सा बचा अपने पिता को खोजने निकल पड़ता है जो कुछ समय पहले काम की तलाश में शहर चले गए थे. ये कहानी तो एनिमेटेड है लेकिन बहुत साधारण और प्यारी इमेजेज और थिरकने पर मजबूर कर देने वाले संगीत एक बहुत शानदार और ताकतवर सन्देश भी देता है.

ताज्जुब की बात है कि फिल्म ‘बॉय एंड द वर्ल्ड’ में कोई डायलॉग नहीं हैं और ना ही उनकी जरूरत महसूस होती है. यह कहा जा सकता है कि यह फिल्म आज तक बनी हुई सबसे प्यारी और समझदारी से बनाई गई एनिमेटेड फिल्म है. यह फिल्म पूरी तरह से अपने एनिमेशन्स के जरिए ही कहानी सुनाती है. यह फिल्म सिर्फ बच्चों के लिए ही नहीं है बल्कि हर उम्र के लोगों के लिए है. इसे देखकर आपको सोचने के लिए बहुत कुछ मिलता है.

एक तरफ जहां बच्चे इस नन्हे बच्चे के एडवेंचर का लुत्फ उठाएंगे, बाकियों के लिए इसमें दुनिया के बहुत से तौर तरीके दिख जाएंगे जैसे मानव अधिकार, गरीबी और बदलती भौगोलिक परिस्थितियां. रंगों और जीवन से भरे ये एनीमेशन बेहतरीन संगीत से इसे देखने का अनुभव और भी बेहतरीन बना देते हैं. भावात्मक रूप से भी यह फिल्म बहुत समृद्ध है. कई बार इमें दिखाए गए चित्र और संगीत आपको झंकझोर कर रख देता है और उन भावनाओं को जागरूक कर देता है जो आपमें हमेशा से थीं लेकिन शायद कहीं दब गई थीं.

क्रेयॉन, वाटर कलर और पेंट से बने डिजाइन इस एनीमेशन को बहुत सिंपल लुक देते हैं. यह एनिमेशन 3D में नहीं हैंऔर ना ही किसी अन्य बड़े प्रोडक्शन हाउस के बने हुए लगते हैं और ना ही ये वीडियो गेम्स की तरह असली लगने वाले हैं. बल्कि ये किसी बच्चे की ड्राइंग की तरह बहुत मासूम और रंगों से भरे हैं. इस फिल्म के अंत में थोड़ा सा हिस्सा लाइव-एक्शन का है लेकिन वो कहीं भी आपको फिल्म से दूर नहीं करता.

‘बॉय एंड द वर्ल्ड’ अब तक की सबसे हटके, अलग और नए किस्म की एनिमेटेड फिल्म है जो बहुत खूबसूरत, डिप्रेसिंग लेकिन खुशियों से भरी है. यह एनीमेशन, रंगों को संगीत की ताकत को बहुत बेहतरीन तरीके से पेश करती है.

ये भी पढ़ें:

कंगना ने दी ‘मणिकर्णिका’ पर सफाई, कहा- लक्ष्मीबाई के प्रेम प्रसंग की बातें झूठी

डिटेल्ड रेटिंग

कहानी :
स्क्रिनप्ल :
डायरेक्शन :
संगीत :

 

قالب وردپرس

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here